Weight loss tips at home in hindi 2023 (घर पर वजन कम करने के टिप्स हिंदी में)

Weight loss (भविष्य बनाना जरुरी है पर शरीर भी जरुरी है)

Covid 19 तो बस कुछ सालो के लिए ही आया। पर एक और बीमारी है जो दशकों से दुनिया भर में है होती अधिकतर लोगो को है। और जबतक लोगो को समझ आता है। तबतक वो काफी बीमारियों को न्योता दे चुके होते हैं। तो आज हम इसी बारे में बात करेंगे। अब मोटापा के 3 चरण होते हैं। पहले चरण में हम इग्नोर (नजरअंदाज ) करते है। दूसरे में एक्सेप्ट करते हैं पर प्यार से ( हा यार करूँगा डाइट, जाऊंगा gym हो जायेगा Weight loss )। लास्ट और सबसे खतरनाक चरण गुस्सा (जब हम थक जाते है ऐसा लगने लग जाता है। की नहीं अब नहीं हो पायेगा कम बहुत सी बीमारी होने लगती है तब हम हर एक आदमी जो हमारे पास होता है उससे चिढ़ने लगते हैं।

crop plump woman touching abdomen
Photo by Andres Ayrton on Pexels.com

weight loss tips in hindi for everyone at home

सुनने में असंभव ही लगता है । पर आप अपने रोज के जिवन्तरया में थोड़ा सा बदलाव लेकर अपना Weight loss आसानी से कर सकते हैं ।

(1) Yoga

हम सभी जानते हैं की Weight loss करने के लिए हमें कैलोरीज बर्न करनी पड़ती है । आप चाहे जितनी भी दिते कर ले बिना कैलोरीज को बर्न किये आप Weight loss नहीं कर सकते । और कैलोरीज बर्न करने की लिए सबसे कारगर तरीका होता हैं योग . अगर आप रोज आधा घंटा भी योग करते हैं तो आपको 1 महीने के अंदर काफी बदलाव देकने को मिलेगा क्युकी योग एक ऐसा आधार है जिससे व्यक्ति शारीरिक पीड़ा के साथ साथ मानसिक पीड़ाये भी दूर कर सकता है

woma doing yoga on yoga mat for Weight loss
Photo by Elina Fairytale on Pexels.com

(2) शुगर को करना होगा दूर

शुगर को कर खुद से दूर हलाकि बिना शुगर रहना बहुत ज्यादा मुश्किल होता हैं । तो इसके लिए मैं आपको एक उपाय बताता हु । आप शुगर को एकदम से दूर मत कीजिये । मान लीजिये आप चाय के बहुत शौक़ीन है वैसे चाय को मई टारगेट नहीं कर रहा क्युकी जिसका कोई नहीं होता है उसकी चाय होती है ।

Just kidding मान लीजिये आपको चाय का बहुत शौक है आप दिन में 3 बार चाय पीते है तो उसे काम कर के 2 कर दीजिये फिर 1 हफ्ते बात 1 कर दीजिये और ऐसा हर उस चीज के साथ कीजिये जिसमे शुगर है । पर ऐसा नहीं है की आप फल खाना भी छोड़ दे क्युकी वो गुड शुगर होता है जोकि आपके सेहत के लिए अच्छा होता है

(3) पर्याप्त नींद लेनी चाइये

आज कल की इतनी busy life में किसी के पास समय नहीं हैं । कल को बनाने के चक्कर में लोग अपना आज ख़राब कर देते हैं भविष्य बनाना जरुरी है पर शरीर भी जरुरी है । इसलिए कम से कम 7 घंटे की नींद तो लेनी ही चाइये । और यदि आप विद्यार्थी है तो आपको काम से काम 8 घंटे की नींद लेनी चईयेः ।

Yoga is best for Weight loss

(4) स्ट्रेस नहीं लेना चईयेः

आज सभी को किसी न किसी बात की चिंता लगी ही रहती है । और उसका नुकसान उन्हें शारीरक और मानसिक दोनों तरह होता हैं । तो सभी को जितना कम हो सके उतना कम टेंशन लेनी चईयेः । क्युकी ज्यादा स्ट्रेस लेने से शरीस अच्छे से काम नहीं कर पता हैं

crop woman in oversized pants

https://chugalbaz.com/Photo by SHVETS production on Pexels.com

पूरे शरीर का वजन कैसे कम करें? ( How to lose weight of full body ? )

पुरे शरीर का फैट को काम करने के लिए आपको काफी मेहनत के साथ साथ डिटिंग भी करनी होगी। अगर आपने एक भी चीज को कम किया तो Weight loss होने में परेशानी होगी ।

(1) गर्म पानी सबसे अच्छा पेय पदार्थ है जिससे आपको Weight loss होने की परिक्रिया में मदद मिलेगी ।

(2) फलो तथा सब्जियों का सेवन अधिक से अधिक करना चाइये

(3) ग्रीन टी का नियमित रूप से सेवन करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है। और सबसे जरुरी ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट भी पाए जाते है । जोकि जरीर के लिए काफी जरुरी होते हैं ।

(4) व्यायाम पुरे शरीर की मांसपेसियों को खोल देता है जिससे खून का बहाव शरीर में अच्छे से होता है जिस कारण शरीर का फैट लोस्स होता है ।

तेजी से वजन घटाने के लिए क्या खाएं? ( What to eat for fast weight loss ? )

(1) वजन घटाने के लिए छाछ का उपयोग जरूर करें । जिस चीज की आज डॉक्टर्स सलाह देते हैं वो चीज काफी समय से हमारे गावो में इस्तेमाल होती है । यदि आप अपना वजन तेजी से काम करना चाहते है । तो छाछ उसमे बहुत ही कारगर हैं ।

(2) वजन घटाने के लिए अपने भोजन में सलाद को भी जोड़े ।

(3) मोटापा कम करने के लिए आप ड्राई फ्रूट्स जरूर खाएं.

बाकि जैसे भी है अच्छे है सभी । जो जो बताया है धीरे धीरे अपने जीवन में अपनाये जिससे आपको काफी अच्छी feeling की अनुभूति होगी आशा है फिरसे मिलेंगे

धन्यवाद

चुगली करि Chugalbaz ने

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
😶 ये क्या देख लिया 😶 Animal Movie Review Animal Trailer Review रणबीर का Animal अवतार Amazon Great Indian Festival 2023 इतने सस्ते में मिलेंगे बेहतरीन Mobiles Kalki 2898 AD :- श्री राम से कल्कि बने प्रभास OMG 2 teaser 2023 : अक्षय कुमार भगवान् शिव के रूप में